PhD Kya Hoti hai

एक पीएच.डी. (या डॉक्टरेट) एक शैक्षणिक डिग्री है। यह आमतौर पर किसी दिए गए शैक्षणिक प्रणाली में उच्चतम * डिग्री है। पीएचडी अर्जित करने का मतलब है पीएचडी कार्यक्रम पूरा करना और डिग्री से सम्मानित किया जाना phd full form.

एक पीएचडी, ज्यादातर, अनुसंधान में एक प्रशिक्षुता है। पीएचडी कार्यक्रम एक ऐसा कार्यक्रम है जहां आप किसी दिए गए क्षेत्र में अनुसंधान में संलग्न होने के लिए ज्ञान, तकनीक और कार्यप्रणाली सीखते हैं। इस काम का एक बहुत काम एक सलाहकार की देखरेख में एक अनुसंधान प्रयोगशाला में किया गया व्यावहारिक काम है, जो (कम से कम अगर वह अपना काम सही ढंग से करता है) आपको मार्गदर्शन करता है, आपको सलाह देता है और मूल शोध के जटिल कार्य में आपका मार्गदर्शन करता है ।

ठेठ एंग्लो-सैक्सन शैक्षणिक प्रणाली में, पीएचडी करना आमतौर पर एक प्रकार का स्नातकोत्तर अध्ययन है, जिसका अर्थ है कि आप स्नातक होने के बाद एक तैयारी शुरू कर सकते हैं (यदि आप डॉक्टरेट कार्यक्रम में स्वीकार किए जाते हैं)। उस स्थिति में एक पीएचडी में आपके शोध क्षेत्र के बारे में उन्नत पाठ्यक्रम शामिल होते हैं, और आम तौर पर 5+ वर्ष तक रहता है, जिसके दौरान आप अक्सर एमएससी डिग्री भी मान्य कर सकते हैं। कई यूरोपीय देशों में पाठ्यक्रम और वास्तविक अनुसंधान प्रशिक्षण विभाजित हैं: आप केवल एमएससी पूरा करने के बाद पीएचडी शुरू कर सकते हैं, एमएससी दो साल लंबा है और इसमें सभी उन्नत पाठ्यक्रम के साथ-साथ ~ 6 महीने का शोध इंटर्नशिप भी शामिल है, और पीएचडी आमतौर पर वैज्ञानिक क्षेत्रों के लिए 3 साल तक रहता है (मानविकी में लंबे समय तक, ज्यादातर फंडिंग के मुद्दों के कारण) और लगभग पूरी तरह से व्यावहारिक अनुसंधान कार्य में शामिल हैं।

पीएचडी अर्जित करने का मतलब है कि आपने कार्यक्रम की शैक्षणिक आवश्यकताओं को पूरा किया, डॉक्टरेट शोध प्रबंध लिखा, और सफलतापूर्वक इसका बचाव किया। इसका मतलब है कि जिस क्षेत्र में आपने 3+ वर्षों तक काम किया है, उसमें विशेषज्ञों के एक योगदान ने आपके योगदान को मान्य किया है और उस क्षेत्र में मूल अनुसंधान में संलग्न होने की आपकी क्षमता को स्वीकार किया है।

तुलना करने के लिए, मार्शल आर्ट्स में ब्लैक बेल्ट की कमाई करना बहुत पसंद है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक मास्टर हैं, इसका मतलब केवल यह है कि जो लोग बहुत अच्छे हैं, उनका एक पैनल स्वीकार करता है कि आप ... पर्याप्त हैं, और मूल बातें सही हैं। और अब, असली सीखना शुरू हो सकता है। (और फिर भी, शिक्षाविद के बाहर बहुत से लोग - या मार्शल आर्ट - लगता है कि आप एक मास्टर हैं और इसके बारे में जागृत या भ्रमित हो सकते हैं।)


Also read rss full form






(* फ्रांस और जर्मनी जैसे कुछ देशों में, यह वास्तव में उच्चतम डिग्री नहीं है; एक और डिग्री है, "निवास", जो कि अपने आप से पीएचडी सलाहकार होने के लिए आवश्यक है, और एक पूर्ण प्रोफेसर बनने के लिए भी। यह कुछ ऐसा है जो आप पहले से ही एक अकादमिक होने के वर्षों के बाद पास करते हैं, यह अपने स्वयं के डिग्री की तुलना में "बोनस चरण" अधिक है, भले ही यह काम और समय की मांग करता है। यह आमतौर पर एक वर्ष में तैयार होता है।)

(** यह ठेठ अमेरिका (और इसी तरह के देशों) स्नातकोत्तर अध्ययन प्रणाली की मेरी बाहरी समझ है। कृपया मुझे सुधार, टिप्पणी या मुझे गलत बताने के लिए सुझाव देने के लिए स्वतंत्र महसूस करें!)

Post a Comment

1 Comments

  1. Awesome and informatic, Thank you for sharing with us.
    coronavirus insurance

    ReplyDelete